मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के उपाय

मानसिक तनाव- मानसिक तनाव मन की वह स्थिति जिसमें हमारा मन विचलित रहता है किसी भी बात को लेकर हमारे मन में अलग-अलग अच्छे बुरे विचार चलते रहते हैं हमारी एकाग्रता पूरी तरह से भंग हो जाती है किसी भी काम में व्यक्ति का मन नहीं लगता इसके साथ-साथ व्यक्ति का स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है कई बार व्यक्ति अधिक समय तक स्ट्रेस में रहने के कारण डिप्रेशन में भी जा सकता है जो कि शरीर में बहुत सारी बीमारियों को जन्म देता है डिप्रेशन में व्यक्ति अक्सर गलत कदम भी उठा लेता है जिसका खामियाजा उसके साथ साथ उसके परिवार तथा अन्य लोगों को भी भुगतना पड़ सकता है।

मानसिक तनाव के कारण- Reasons of mental stress

मानसिक तनाव बहुत सारी चीजों के कारण हो सकता है यह हमारी खराब दिनचर्या के कारण या फिर आत्मविश्वास कम होने के कारण, किसी के डांटने के कारण या किसी गलत निर्णय के कारण भी मानसिक तनाव की स्थिति बन सकती है हम यहां पर कुछ मुख्य कारणों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं :-


दिनचर्या- यदि हमारी दिनचर्या ठीक नहीं है हमारे उठने और सोने का समय सही नहीं है या फिर खान-पान सही नहीं है तब भी हम मानसिक तनाव से ग्रसित हो सकते हैं। आत्मविश्वास- यदि हमारा आत्म विश्वास कम है जैसे कि कुछ लोगों को अपने रंग रूप को लेकर भी चिंता होती है यदि व्यक्ति रंग में काला है या हाइट कम ज्यादा है या फिर दुबला पतला है या फिर शरीर मोटा है इसके कारण वे बुरा दिखते हैं तो भी आत्म विश्वास कम हो जाता है उन्हें यह लगने लग जाता है कि उनकी समाज में कोई इज्जत नहीं है इस वजह से अक्सर वे मानसिक तनाव से ग्रसित हो जाते हैं। किसी के द्वारा डांटे जाने पर- यदि आपको आपका चाहने वाला कोई भी आपको किसी बात पर डांट दे तो भी मानसिक तनाव की स्थिति बन सकती है कभी कभी माँ बाप के डांटे जाने पर बच्चे भी मानसिक तनाव के शिकर हो जाते है उन्हें यह लगने लग जाता है की उनके माँ बाप उनसे प्यार नहीं करते। काम का बिगड़ना- किसी काम का बिगड़ना भी मानसिक तनाव का कारण हो सकता है यदि हम किसी काम में पूरी मेहनत से लगे हुए हैं पूरा टाइम दे रहे हैं और जब वह काम बिगड़ जाता है या पूरा नहीं होता है तो हमें बहुत दुख होता है जिसके कारण हम कई बार मानसिक तनाव से ग्रसित हो जाते हैं।


मेहनत न कर पाना- कई बार हम मेहनत करना तो चाहते हैं मगर हम मेहनत कर नहीं पाते जितनी कि हम सोचते हैं या तो हमारे पास टाइम नहीं होता या फिर इच्छा नहीं होती जैसे कोई बच्चा पढ़ना चाहे पर उसे टाइम नहीं मिलता हो या फिर उसकी इच्छा नहीं होती हो तो उस स्थिति में भी मानसिक तनाव उसे घेर सकता है।


गलत निर्णय- कई बार हम बहुत से ऐसे फैसले ले लेते हैं जिसके कारण भी हम मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं जैसे हमारे किसी फैसले से कोई रिश्ता टूट जाए हमारी किसी काम के लिए करी मेहनत पर पानी फिर जाये या अन्य बहुत से ऐसे गलत फैसले होते हैं जिनके कारण हमे मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।


क्षमता से ज्यादा काम दे दिया जाए- यदि हमें हमारी क्षमता से ज्यादा काम दे दिया जाए जैसे हमारी क्षमता दिन में सिर्फ 2 घंटे काम करने की है और हमें 4 घंटे काम करने के लिए बोल दिया जाए या किसी जगह पर कम समय में पहुंचने के लिए बोल दिया जाए तो भी हमारे मन उस काम के प्रति विचार आते हैं की यह कैसे पूरा होगा जिससे भी कुछ लोग मानसिक तनाव किस तिथि में चले जाते हैं।


मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय- Ways to get rid of mental stress


आज हर व्यक्ति मानसिक तनाव से परेशान है हर कोई इससे ग्रसित है यह हर किसी को बहुत ही जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है लेकिन हम इससे छोटे-छोटे उपाय करके आसानी से मुक्ति पा सकते हैं तो चलिए एक एक करके हम आपको मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाने वाले उपायों से अवगत कराते हैं।


1. सुबह जल्दी उठे और रात में जल्दी सोए- सुबह-सुबह हमारा मन और मस्तिष्क पूरी तरीके से शांत होता है और ऐसे में अगर हम कोई भी काम करते हैं तो उसका फल हमें अच्छा ही मिलता है इसलिए हमें सुबह जल्दी उठकर अपने जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए और रात में देर रात तक न जागे सोने और उठने का टाइम निर्धारित करें और उसका पूर्णता पालन करें इस तरह करने से आप काफी हद तक मानसिक तनाव से मुक्ति पा सकेंगे। 2. व्यायाम- सुबह जल्दी उठकर आप मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए अलग-अलग तरह के व्यायाम कर सकते हैं ध्यान लगा सकते हैं इसमें आप जोगिंग कर सकते हैं मेडिटेशन यानी एक जगह शांति से बैठकर ध्यान लगा सकते हैं या फिर कहीं बहार में घूमने जा सकते हैं या फिर प्राणायाम अनुलोम विलोम, कपालभाति, आदि इस तरह के प्राणायाम कर सकते हैं जो आपके आपके मस्तिष्क को शांत करते हैं और आपके मानसिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं। 3. खानपान- अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें गलत खानपान की वजह से भी मानसिक तनाव बढ़ सकता है हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें तली हुई चीजों का सेवन कम से कम करें भोजन करने का समय निर्धारित करे और अच्छा भोजन करे। 4. नशा- कुछ लोग थोड़ा सा मानसिक तनाव होने पर भी नशा करने लगते हैं लेकिन यह बहुत ही गलत है नशा आपके मानसिक तनाव को कम नहीं करता बल्कि और बढ़ा देता है क्योंकि नसे की आदत बन जाने के पश्चात आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए किसी भी प्रकार के नशे से दूरी बनाकर रखें धूम्रपान, शराब आदि को ना करें।


5. अच्छे लोगों से संबंध बनाएं- अपने आसपास अच्छे और सकारात्मक सोच वाले व्यक्तियों से ज्यादा संबंध बनाएं क्योंकि वे आपको आपके जीवन में सही दिशा दे सकते हैं नकारात्मक और गलत भावना वाले व्यक्तियों के साथ उठना बैठना बंद कर दें क्योंकि वह आपको हमेशा गलत राह पर ही भेजेंगे जिससे आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

92 views

© 2020 by pkrajasthani.com