रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं ? रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

एक बेहतर इम्यून सिस्टम का होना हमारे लिए बहुत जरूरी है अच्छा हूं इम्यून सिस्टम हमें बहुत सारी बीमारियों से बचाए रखने में हमारी मदद करता है।


बदलते मौसम में बहुत सारी बीमारियां होने लगती है ऐसे में अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो यह खुद ब खुद ही हमें नुकसान पहुंचाने वाले वायरस तथा बैक्टीरिया से हमे बचा लेता है लेकिन जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें साधारण मौसम बदलाव होने पर भी सर्दी जुकाम आदि बीमारियां घेर लेती है क्योंकि उनका कमजोर इम्यून सिस्टम उन्हें बीमारियों से बचाने में असक्षम होता है।


वातावरण में मौजूद अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया तथा वायरस लगातार हमारे सांस के साथ अंदर चले जाते हैं लेकिन यह बैक्टीरिया और वायरस हमें हमारे पावरफुल इम्यून सिस्टम के कारण हमें नुकसान नहीं पहुंचा सकते क्योंकि हमारा प्रतिरोध तंत्र इन्हें लड़ते हुए परास्त कर देता है ।


रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के मुख्य कारण-The main reasons for low immunity


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पा रहा है गलत खानपान की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ज्यादा काम के चक्कर में कुछ लोग रात में देर से सोते हैं जिससे उन्हें नींद कम आती है और कम सोने की वजह से भी धीरे-धीरे उनकी इम्युनिटी कम होने लगती है।


व्यायाम करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है लेकिन कुछ लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर पाते है जिससे उनकी इम्युनिटी पावर कमजोर हो सकती है। मौसम में बदलाव के कारण भी हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है क्योंकि मौसम में बदलाव के कारण बाहरी बैक्टीरिया शक्तिशाली हो जाते हैं जिससे वे हमारे इम्युनिटी पर बुरा प्रभाव डालते हैं। धूम्रपान और शराब का सेवन या फिर किसी भी प्रकार का नशा करने से भी हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।


इम्यूनिटी बढ़ाने वाले जरूरी खाद्य पदार्थ-Important foods that increase immunity


लहसुन- लहसुन हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है लहसुन में बहुत सारे पोषक तत्व एलिसिन, जिंक, सल्फर, विटामिन A आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं रोज सुबह सुबह कच्चे लहसुन की दो कलियों का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। विटामिन सी- विटामिन सी का नियमित रूप से सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है नींबू तथा संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी- जो लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान देते हैं वे लोग हमेशा ग्रीन टी का सेवन जरूर करते हैं ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफ्लेमेटी गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। अनार- रोजाना अनार का सेवन हमे वायरस से लड़ने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरिया और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में सक्षम होते है।


गिलोय- गिलोय को इसके खास गुणों के कारण अमृत समान समझा जाता है इसलिए इसे अमृता भी कहा जाता है पूरे विश्व में इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे कारगर औषधि गिलोय मानी जाती है गिलोय का रस पीने से मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत तेजी से बढ़ती है। काढ़ा- हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए दिन में एक या दो बार तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, अदरक आदि का काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं यह भी हमारे इम्युनिटी को बढ़ाता है इसके अलावा यह हमें सर्दी, खांसी, जुकाम आदि से बचाए रखता है। दूध हल्दी- एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।

15 views

© 2020 by pkrajasthani.com