कोरोना वायरस को कैसे पहचाने कोरोना वायरस के लक्षण और इससे कैसे बचा जा सकता है?

कोरोना वायरस कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या से भलीभांति लगाया जा सकता है अब तक दुनिया भर में सिर्फ कोरोना वायरस के कारण संक्रमित लोगों की संख्या 27,25,391 हो गई है और इसके कारण 1,91,055 लोगों ने अपनी जान गवा दी है। कोरोना का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है कोरोना के कहर के आगे बड़े बड़े देश धारा शाही होते हुए नजर आ रहे हैं इसमें मुख्य थे USA, इटली, स्पेन, ईरान, चीन आदि देश शामिल है।


कोरोना वायरस के लक्षण-corona virus ke lakshan


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस के शरीर में प्रवेश करने के बाद करोना वायरस के लक्षण (corona virus ke lakshan) दिखने में 14 दिन तक का समय लग सकता है।


ज्यादातर संक्रमित लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण (corona virus ke laksha ) दिखने में 5 से 7 दिन का समय लगता है लेकिन कुछ लोगों में इसके लक्षण दिखने में इससे कम अथवा ज्यादा समय लग सकता है।


कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण में तेज बुखार तथा खांसी आना है इसके कारण होने वाली खांसी सामान्य खांसी से अलग होती है इसमें व्यक्ति को लगातार सूखी खांसी होती है ऐसा दिन में कई बार हो सकता है।


कोरोना वायरस के लक्षण में गले में खराश जुकाम खांसी आदि की शिकायत हो सकती है।


यदि व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो यह भी कोरोना वायरस के लक्षण (corona virus ke lakshan) हो सकते हैं।


यदि आप 10 से 15 सेकंड तक सांस नहीं रोक सकते तो यह भी कोरोनावायरस होने के लक्षण हो सकते हैं।


ताजा शोध के अनुसार कुछ लोगों में कुछ भी खाने पर सवाद महसूस ना होना भी पुराना वायरस के लक्षण (corona virus ke lakshan) हो सकते हैं।


कोरोना वायरस में शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है जिससे शरीर गर्म हो जाता है और सर्दी महसूस होने लगती है जिससे व्यक्ति कांपने भी लग सकता है।


कोरोना वायरस से सावधानी से बचाव


कोरोना वायरस का संक्रमण बूढ़ों बच्चों अथवा पहले से बीमार जैसे सांस संबंधी मधुमेह और हृदय रोग आदि से पीड़ित व्यक्तियों में ज्यादा खतरा होता है अतः इन्हें इसके लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।


कोरोना वायरस से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक धोए।


सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें दूसरे व्यक्ति से कम से कम 1.5 से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें।


खांसते व अच्छे लगते समय मुंह पर रुमाल अथवा टिशू पेपर जरूर रखें।


बिना हाथ धोए अपने चेहरे और आंखों को ना छुएं।


कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें।


अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का प्रयास करें जिससे वह वायरस से लड़ने में सक्षम हो सके।


इसके अलावा आप सरकार के निर्देशों का पूर्णतया पालन करें बेवजह घर से बाहर ना जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें।


अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड जरूर करें जिससे आप कोरोना वायरस के बारे में और अधिक जान पाएंगे और इससे खुद का टेस्ट जी भी कर पाएंगे जिससे आप या पता लगा सकते हैं कि आप कोरोना वायरस से सुरक्षित है या नहीं। इसके अलावा इसमें आप अपने आसपास कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को भी देख सकते हैं कि वह कितनी दूरी पर है इसके अलावा इस ऐप में आपको हर राज्य के टोल फ्री नंबर मिल जाएंगे जिस पर आप कोरोनावायरस से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

© 2020 by pkrajasthani.com