पपीता खाने के फायदे और नुकसान-Papita khane ke fayde aur nuksaan

पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही लाभदायक फल है इसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है ज्यादातर यह गर्मियों के मौसम मैं ज्यादा देखने को मिलता है पपीते का सेवन सलाद के रूप में और जूस बनाकर किया जा सकता है पपीते का हर हिस्सा अलग अलग तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है पपीते में विटामिन सी, विटामिन-A, फाइबर तथा अन्य बहुत सारे उपयोगी तत्व मौजूद होते हैं। पपीते के सेवन से वात का समन होता है पाचन तंत्र मजबूत बनता है शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है पपीता पेट संबंधी विकारों के लिए सर्वोत्तम माना गया है।


पपीता खाने के फायदे-Papita khane ke fayde


पपीता के एक बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है इसमें बहुत प्रकार के महत्वपूर्ण पदार्थ पाए जाते हैं इसमें विटामिन ए विटामिन सी तथा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं


1. वजन घटाने में

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं उनके लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि पपीते में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि उनका वजन घटाने में मदद करता है इसलिए वजन घटाने के इच्छुक व्यक्तियों को रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए। 2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

पपीते के फल में बहुत से प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जो कि हमे बहुत सारे रोगो से बचाते है हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं पपीते का सेवन रोजाना करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


3. आंखों की रोशनी बढ़ाने में

पपीते का सेवन आंखों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है इसलिए जिनको भी आखों से संबधित कोई भी समस्या है उसे पपीता जरूर खाना चाहिए।


4. पाचन तंत्र मजबूत बनाने में पपीता पेट से संबंधित रोगों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे एन्जाइम्स पाए जाते हैं जो की शरीर में प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं इसके साथ ही पपीता हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है


5. कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करने में

रोज पीते का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है पपीता मोटे लोगों में वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम करता है 6. डायबिटीज के रोगियों के लिए पपीता मीठा होने के बावजूद भी इसमें नाममात्र शुगर पाई जाती है इसमें प्राकृतिक शुगर पाई जाती है जो कि शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ने नहीं देती। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना पपीते का जूस का सेवन करना चाहिए।

7. तनाव कम करने में पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो की स्ट्रेस हार्मोन को संचरित करता है पपीते का सेवन करने से स्ट्रेस हार्मोन अच्छी तरह से संचरित होता है जिससे तनाव कम होता है अतः पपीते का सेवन हमे तनाव से बचने में मदद करता है।


8. गठिया में पपीते में इफ्लेमेट्री गुण पाए जाते है जो की गठिया के रोकथाम में बहुत ही उपयोगी होते है इसलिए जिन लोगो को गठिया की शिकायत है उनके लिए पपीते का सेवन बहुत ही लाभकारी है।

9. पीरियड्स में महिलाओ में पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द से राहत पाने में भी पपीते का सेवन लाभकारी होता है रेगुलर पपीते का सेवन पेट से संबधित सभी बीमारियों से राहत दिलाता है इसलिए लड़कियों और महिलाओ को नियमित रूप से पपीते का सेवन करना चाहिए।

पपीता खाने के नुकसान- Papita khane ke nuksaan


पपीते का नियमित रूप से और सही मात्रा इस्तेमाल किया जाये तो पपीता हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन जरूरत लेकिन जरूरत से अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।


1. पपीते का सेवन गर्भवती महिला के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि पपीते के बीजों में लेटेक्स पाया जाता है जो कि गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में बाधा डालता है इसलिए गर्भवती महिला को पपीता का सेवन ना के बराबर या ना ही करें तो ही बेहतर रहता है।


2. पपीते में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है लेकिन यदि पपीते का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यही फाइबर हमारे पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है और बहुत सारे लोगों को जन्म दे सकता है।


3. पपीते में शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है पपीते का अधिक सेवन ब्लड में शुगर के स्तर को बहुत ज्यादा काम कर सकता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को पपीते का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह है ब्लड में शुगर के स्तर को कम कर सकता है जिससे उनको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


4. कुछ लोगों को अधिक पपीता खाने से एलर्जी भी हो सकती है ऐसे में उनको पपीते का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।


5. अभी तो मैं बहुत सारे एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो कि हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं लेकिन जरूरत से अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने से यह इन जॉइंट्स हमारे स्वसन तंत्र को बिगाड़ सकते हैं जिससे हमें श्वसन संबंधी बीमारियों से सामना करना पड़ सकता है।


0 views

© 2020 by pkrajasthani.com